Back

विचक्षण जैन विद्यापीठ :एनालिसिस प्रोग्राम

*विचक्षण जैन विद्यापीठ :एनालिसिस प्रोग्राम *
प्रसिद्ध समाज सेवी , शिक्षाविद ,भारतीय जैन संगठना के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष, ट्रस्टी, श्री प्रफुल्ल पारख जी एवं शिक्षाविद् तथा जैन ग्रूप ओफ़ इन्स्टिट्यूट बेंगलोर की शैक्षणिक सलाहकार मंजरी सुले जी ने अपने दो दिवसीय प्रवास किया ।
इस दौरान उन्होंने विचक्षण जैन विद्यापीठ में विभिन्न विभागों का अवलोकन किया।यह स्कूल के एनालिसिस प्रोग्राम के अंतर्गत किया गया । यह एक प्रोफेशनल प्रोग्राम है जिसमें एक्स्पर्ट्स की टीम स्कूल के प्रत्येक डिपार्टमेंट का सूक्ष्म निरीक्षण कर मेनेजमेंट को स्कूल की वर्तमान स्तिथी का आँकलन व
हर विभाग में प्रगति के लिए क्या स्टेप्स लें इसका सुझाव देती है ।यह प्रक्रिया कुछ महीनों के अंतराल में फिर होती है जिससे स्कूल में उनके सुझावों को अमल में लाने से प्रगति की प्रक्रिया कितनी तेज़ है इसका पुनः आँकलन किया जाता है ।
अपने अनुभवों से लगभग प्रत्येक कक्षाओं में बैठकर अध्यापकों की की कार्यशैली से रुबरु हुए। अलग-अलग विभागों के प्रमुखों से भी बातचीत के दौरान उनकी कार्यपद्धति की बारीकियों को समझा।छात्र- छात्राओं से अलग-अलग विषयों पर विस्तृत चर्चा भी की।
श्री प्रफुल्ल पारख भारतीय जैन संघटना के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में रायपुर जैन समाज से निकट से जुड़े रहे हैं। गुरु भगवंतों की प्रेरणा से वे विचक्षण जैन विद्यापीठ से हृदय से जुड़े हैंजो संस्कार युक्त शिक्षा का समाज का पायलट प्रोजेक्ट है ।
उन्होंने संस्था के शैक्षणिक निदेशक डॉ वीरेंद्र नाहर जी, महामंत्री सी ए श्री प्रकाश चंद मालू जी, ट्रस्टी श्री संपत जी झाबक से संस्था के उत्तरोत्तर विकास के विषय में विस्तार से चर्चा भी की।
अतिथि द्वय का संस्था के पदाधिकारियों ने स्मृति चिन्ह से उनका बहुमान किया।